WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ITI Admission के लिए आवेदन शुरू यहाँ से भरें एडमिशन फॉर्म

आईटीआई में नामांकन के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. इसके लिए आवेदन फार्म 15 मई से ही शुरू किए जाएंगे, जिसकी अंतिम तारीख 10 जुलाई निर्धारित की गई है. अगर आप भी आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं तो बता दे कि इसके लिए ऑफिशियल तौर पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

जानकारी हो कि राजकीय एवं प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2024 से 25 के लिए प्रवेश लिया जाना है. अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा जो कि 15 मई से लेकर 10 जुलाई तक ऑनलाइन के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे.

ITI Admission के लिए आवेदन शुरू यहाँ से भरें एडमिशन फॉर्म
ITI Admission के लिए आवेदन शुरू यहाँ से भरें एडमिशन फॉर्म
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तत्पश्चात 16 जुलाई को प्रोविजनल मेरीट लिस्ट जारी की जाएगी. आईटीआई में 6 महीने से लेकर 2 साल तक की डिप्लोमा कोर्स की जाती है. इसके लिए न्यूनतम योग्यता 8वी एवं 10वीं कक्षा रखी गई है. यह कोर्स करने के बाद आप सरकारी अथवा प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते हैं.

क्योंकि केंद्र एवं राज्य स्तर पर कई ऐसी भी भर्तियाँ निकलती है, जिनमें केवल आईटीआई योग्यता मांगी जाती है तो आप उस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आईटीआई ऐडमिशन से जुड़ी तमाम जानकारी जानने वाले हैं डिटेल से

इसीलिए आप इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे. इसके अलावा आप नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं लेकिन आवेदन फॉर्म भरने से पहले आप एक बार नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर अपने द्वारा जांच परख अवश्य कर लें. तत्पश्चात ही आवेदन फार्म भरे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आईटीआई ऐडमिशन के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप भी आईटीआई करना चाहते हैं तो उसके लिए सर्वप्रथम आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और आवेदन फॉर्म भरने के लिए अलग-अलग वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है जैसे कि ओबीसी सामान्य

एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹200 आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों को 175 रुपया आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

आईटीआई में नामांकन के लिए आयु सीमा

आईटीआई में नामांकन के लिए आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा. लेकिन ऑनलाइन आवेदन के लिए आपकी उम्र कम से कम 14 वर्ष अथवा 14 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है. आयु की गणना 1 सितंबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी

आईटीआई में एडमिशन के लिए आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता

अगर आप भी आईटीआई का फॉर्म भर रहे हैं तो उससे पहले आपको यह ज्ञात होना आवश्यक है कि इसमें शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है अर्थात अगर आप 8वीं अथवा 10वीं पास है तो आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप 10वीं कक्षा पास अभ्यर्थी हैं और 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 12वीं कक्षा के समकक्ष होना होगा.

आईटीआई में नामांकन हेतु आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी आईटीआई करना चाहते हैं और आप शैक्षणिक योग्यता के साथ आयु सीमा से पात्र हैं तो सर्वप्रथम आपको उसके बाद नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे और वहां से आप फॉर्म भर सकते हैं. अगर आप खुद से फॉर्म नहीं भर पाते हैं तो

आप अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. अगर आप खुद से अथवा ईमित्र सेंटर पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं तो सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन करना होगा.

अब आवेदन फार्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप सही प्रकार से भरना है और जरूरी दस्तावेज के साथ सिग्नेचर और फोटो को स्कैन करके अपलोड कर देना है. अंत में अपने केटेगरी के अनुसार शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट कर देना है.

लेकिन प्रूफ के तौर पर उसका प्रिंट आउट निकालकर अवश्य रख लेना है. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तारीख 10 जुलाई निर्धारित की गई है तो आप 10 जुलाई अथवा 10 जुलाई से पहले ही अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ले.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment