WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC NDA Vacancy: यूपीएससी एनडीए भर्ती का विज्ञापन हुआ जारी फटाफट करें आवेदन

यूपीएससी एनडीए भर्ती का नोटिफिकेशन आज जारी कर दिया गया है। इस भर्ती में इस बार 404 पद रखे गए हैं। बता दे कि इसके लिए आवेदन 15 मई से ही जारी है जिसकी अंतिम तारीख 4 जून निर्धारित किया गया है।

इस परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर को किया जाएगा। इस भर्ती का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जा रहा है जो कि राष्ट्रीय कक्षा एकेडमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा 2 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

UPSC NDA Vacancy: यूपीएससी एनडीए भर्ती का विज्ञापन हुआ जारी फटाफट करें आवेदन
UPSC NDA Vacancy: यूपीएससी एनडीए भर्ती का विज्ञापन हुआ जारी फटाफट करें आवेदन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में आर्मी हेतु 208 पद रखे गए हैं। जबकि नेवी हेतु 42 पद एवं एयरफोर्स के लिए 120 पद निर्धारित किया गया है और इतना ही नहीं नौसेना अकादमी हेतु 34 पद होने वाले हैं।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई से लेकर 4 जून तक लिए जाएंगे। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर को किया जाना है। आइए इस पोस्ट के माध्यम से इस भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल हम जानते हैं जैसे कि शैक्षणिक योग्यता,

आवेदन शुल्क, आयु सीमा के साथ चयन प्रक्रिया और अंत में आवेदन की भी प्रक्रिया विस्तार से जानते हैं। हालांकि आप नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अच्छे से पढ़ सकते हैं और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसे डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है। अगर आप इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आवेदन फार्म भी भर सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए वेकेंसी आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी के आवेदन के लिए अभ्यर्थी को अपने कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जैसे कि अगर आप ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के साथ सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी है

तो आपको ₹100 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति के साथ महिला अभ्यर्थी के साथ आरक्षित वर्गों को किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। अर्थात आप निःशुल्क का आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए भर्ती आयु सीमा

अगर आपका जन्म 2 जनवरी 2006 से 1 जनवरी 2009 के बीच हुआ हो जबकि दोनों तिथियां सम्मिलित है तो आप इस भर्ती के लिए योग्य एवं पात्र है और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए वैकेंसी शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में सबसे अच्छी और खास बात यह है कि इसमें शैक्षणिक योग्यता बहुत ही न्यूनतम रखी गई है अर्थात अगर आप 12वीं पास अभ्यर्थी भी है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। यानी कि अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से

12वीं कक्षा उत्तीर्ण हो चुके हैं तो इस भर्ती के लिए नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दे कि अगर आप विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं गणित विषय के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हुए हैं तो इस भर्ती के लिए आप पात्र हैं।

यूपीएससी एनडीए भर्ती चयन प्रक्रिया

अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर लेते हैं तो आवेदन के पश्चात आपका चयन किया जाना है। लेकिन उसकी भी प्रक्रिया है जैसे कि हम बात कर रहे हैं यूपीएससी एनडीए वेकेंसी के बारे में, तो इसके आवेदन के पश्चात अभ्यर्थियों का चयन सर्वप्रथम

लिखित परीक्षा लेकर सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। तत्पश्चात अभ्यर्थियों का चयन होना है।

यूपीएससी एनडीए वेकेंसी आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस भर्ती से जुड़े तमाम जानकारी प्राप्त कर चुके हैं जैसे कि आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता के साथ चयन प्रक्रिया तो अब बारी है आवेदन करने की। लेकिन उससे पहले आपसे अनुरोध है कि आप एक बार नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके खुद से भी जरूर पढ़ ले।

तत्पश्चात ही आवेदन करें। जानकारी हो कि इस भर्ती के लिए और विवाहित महिला एवं पुरुष दोनों प्रकार के अभ्यर्थी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं। नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आप विज्ञापन को भी डाउनलोड कर सकते हैं और

ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर भी जा सकते हैं, वहां पर क्लिक करने के बाद फॉर्म में पूछी जाने वाले सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप सही प्रकार से भरना है और जरूरी दस्तावेज के साथ फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड कर देना है।

अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट करते ही उसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून निर्धारित किया गया है तो आप 4 जून अथवा 4 जून से पहले ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ले।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment