WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bhartiya Pashupalan Vacancy: भारतीय पशुपालन निगम में 10वीं पास की निकली 5250 पदों पर बंपर भर्ती

भारतीय पशुपालन निगम द्वारा एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस भर्ती में बहुत ही अधिकतम मात्रा में पदों की संख्या रखी गई है अर्थात बता दे कि यह भर्ती कुल 5250 पदों पर आयोजित की जा रही है, जिसके लिए आवेदन फार्म 2 जून तक भरे जाएंगे.

आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे, जिसमें से फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी, फार्मिंग प्रेरक के साथ फार्मिंग विकास अधिकारी के पदों पर भर्ती ली जाएगी. इस भर्ती में अधिकतम शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है अर्थात अगर आप 10वीं एवं 12वीं पास उम्मीदवार भी है तो

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप इसके लिए योग्य एवं पात्र हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसीलिए अगर आप भी भारतीय पशुपालन निगम में नौकरी पाना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी को प्राप्त करने होंगे. तत्पश्चात ही आवेदन करने होंगे.

इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल जैसे कि आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया के साथ चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी बताई गई है. हालांकि आप आवेदन से पहले एक बार खुद से

नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ ले. तत्पश्चात ही आवेदन करें. नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से आप विज्ञापन को भी डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड वैकेंसी आवेदन शुल्क

अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग आवेदन शुल्क रखे गए हैं जैसे कि फार्मिंग विकास अधिकारी के लिए 826 रूपये जबकि फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी के लिए 944 रूपये और इतना ही नहीं

फार्मिंग प्रेरक के लिए 708 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है, जिसे आपको ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान करना होगा. जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के द्वारा पैसे का भुगतान किया जा सकता है.

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के आवेदन हेतु आपकी उम्र कम से कम 25 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष निर्धारित की गई है. अगर आप फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो. लेकिन बात करें फार्मिंग विकास अधिकारी के लिए तो

आपकी उम्र 21 से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है. जबकि फार्मिंग प्रेरक के आवेदन हेतु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक आयु सीमा रखी गई है. आयु की गणना आवेदन की दिनांक के अनुसार की जाएगी.

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड वैकेंसी शैक्षणिक योग्यता

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड की ओर से निकाली गई भर्ती के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता से गुजरना होगा अर्थात बात करें फार्मिंग प्रेरक के पद के लिए तो

आपकी योग्यता 10वीं पास जबकि फार्मिंग विकास अधिकारी के पद के लिए 12वीं पास एवं फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी के लिए स्नातक उत्तीर्ण डिग्री रखी गई है.

भारतीय पशुपालन निगम भर्ती चयन प्रक्रिया

आवेदन के पश्चात इस भर्ती में अभ्यर्थियों का जो चयन होना है सबसे पहले ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा लेकर उसके बाद दस्तावेज सत्यापन के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. ऑनलाइन परीक्षा की तिथि और समय विज्ञापन की अंतिम तिथि के एक माह पश्चात आवेदन किए गए रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजी जाएगी.

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड वैकेंसी आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा. लेकिन उससे पहले एक बार आप खुद से नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अवश्य पढ़ ले. तत्पश्चात ही आवेदन करें. नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से विज्ञापन को डाउनलोड किया जा सकता है.

उसके बाद नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें और ऑनलाइन आवेदन में पूछे जाने वाली जानकारी को सही प्रकार से भरकर जरूरी दस्तावेज के साथ फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड कर देना है और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करके

फाइनल सबमिट कर देना है. इतना करते ही उसका प्रिंट आउट निकालकर प्रूफ के लिए रख ले. आवेदन की अंतिम तिथि 2 जून निर्धारित की गई है तो आप 2 जून अथवा दो जून से पहले ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ले.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से देखें

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment