WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Airforce Canteen Bharti: 10वीं पास के लिए एयरफोर्स कैंटीन में निकली भर्ती आवेदन शुरू

अगर आपकी शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम दसवीं पास है तो आपके लिए एक सुनहरा अफसर आया है. बता दे कि दिल्ली एयर फोर्स कैंटीन भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसके लिए आवेदन फॉर्म पहले से ही भरे जा रहे हैं

जो कि 10 जून तक भरे जाएंगे. जानकारी हो कि इस भर्ती में हेल्पर, सफाई वाला, बिलिंग क्लर्क, अकाउंटेंट के पद शामिल होने वाले हैं. ऐसा नहीं कि केवल दसवीं पास ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं अर्थात अगर आप 12वीं पास उम्मीदवार भी है तो

Airforce Canteen Bharti: 10वीं पास के लिए एयरफोर्स कैंटीन में निकली भर्ती आवेदन शुरू
Airforce Canteen Bharti: 10वीं पास के लिए एयरफोर्स कैंटीन में निकली भर्ती आवेदन शुरू
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपके लिए भी यह भर्ती सुनहरा साबित हो सकता है. इसके लिए आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से लिए जा रहे हैं जो कि 24 मई से ही शुरू की गई है. अभ्यर्थी आवेदन से पहले एक बार खुद से भी विज्ञापन को डाउनलोड करके जरूर पढ़ ले

ताकि इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी आपको मिल सके. जैसे कि आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया सहित आवेदन प्रक्रिया के बारे में.

हालांकि इसकी पूरी डिटेल्स इस पोस्ट के माध्यम से दी गई है तो आप इस पोस्ट में भी अंत तक बने रह सकते हैं और जानकारी पूरी ले सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एयर फोर्स कैंटीन वैकेंसी आवेदन शुल्क

इस भर्ती के आवेदन हेतु अभ्यर्थी से किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क नहीं लिए जा रहे हैं. इस भर्ती में यही खास बात है कि आपको किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

अक्सर देखा जाता है कि हर एक भर्ती में आवेदन शुल्क तो लिए ही जाते हैं तो अगर आप भी इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार है तो जल्द से जल्द आवेदन फॉर्म जरूर भरें.

एयर फोर्स कैंटीन भर्ती आयु सीमा

अगर आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष है और अधिकतम 32 वर्ष के बीच है तो आप इस भर्ती के लिए योग्य है. लेकिन आयु की गणना 10 जून 2024 को आधार मानकर किया जाना है.

आयु सीमा की अधिक जानकारी आप विज्ञापन में भी पढ़ सकते हैं. लेकिन आपको बता दे कि आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी.

एयर फोर्स कैंटीन वैकेंसी शैक्षणिक योग्यता

किसी भी भर्ती में आवेदन आप तब कर पाते हैं. जब आप क्वालीफाई होते हैं अर्थात विभाग द्वारा एक निश्चित शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की जाती है. अगर उसके दायरे में आप आते हैं तो उस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

जैसे कि हम बात कर रहे हैं एयरफोर्स कैंटीन वैकेंसी के बारे में तो इसमें अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है. जैसे की सफाई वाला के पद के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम पढ़ना लिखना आता हो एवं

हाउसकीपिंग व सफाई कार्य का ज्ञान भी होनी चाहिए और शारीरिक रूप से वह फिट होने चाहिए. अब बात करें हेल्पर पद के लिए तो अभ्यर्थी को दसवीं कक्षा पास तो होना ही है. साथ ही 55 किलोग्राम तक वजन उठाने में शारीरिक रूप से वे सक्षम हो और

शारीरिक रूप से फिट होना आवश्यक है. बात करें बिलिंग क्लर्क के पद के लिए तो अभ्यर्थियों को केवल 12वीं कक्षा पास होना अत्यंत आवश्यक है. जबकि कंप्यूटर पर टाइपिंग का भी ज्ञान होना आवश्यक है. जो कि 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए.

एवं वह भी शारीरिक रूप से फिट होने चाहिए. अब अंत में अकाउंटेंट के पद के लिए अभ्यर्थियों को बीकॉम पास करना होगा और कंप्यूटर टाइपिंग के साथ-साथ अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का ज्ञान भी होना आवश्यक है और कम से कम दो साल का अनुभव भी होनी चाहिए.

एयर फोर्स कैंटीन भर्ती चयन प्रक्रिया

आवेदन के पश्चात अभ्यर्थियों का जो चयन होना है. वह अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग प्रक्रिया के माध्यम से होनी है. जैसे कि हेल्पर एवं सफाई वाला के पद पर आवेदन के पश्चात अभ्यर्थियों का चयन स्किल टेस्ट के बाद फिजिकल टेस्ट और

दस्तावेज सत्यापन के बाद मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाना है. जबकि बिलिंग क्लर्क एवं अकाउंटेंट क्लर्क के पद के लिए अभ्यर्थियों का जो चयन होना है उसमें भी लिखित परीक्षा ली जाएगी.

तत्पश्चात कंप्यूटर नॉलेज देखी जाएगी और कंप्यूटर पर टाइपिंग करवा कर इंटरव्यू के बाद दस्तावेज सत्यापन और अंत में मेडिकल परीक्षण के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा.

एयर फोर्स कैंटीन वैकेंसी आवेदन प्रक्रिया

अब आपने इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त कर लिया है जैसे कि शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, आयु सीमा आदि लेकिन अब हम बात करने वाले हैं कि जब आप अपना मूड बन चुके हैं इस भर्ती के आवेदन के लिए

तो आप इसके लिए आवेदन कैसे कर पाएंगे. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन केवल ऑफलाइन के माध्यम से ही स्वीकार किए जा रहे हैं तो आपको ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरकर ही जमा करना होगा.

अब बात करते हैं कि आवेदन कैसे करें. लेकिन उससे पहले आप खुद से भी इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके. नोटिफिकेशन डाउनलोड का लिंक नीचे दिया गया है.

अब आवेदन फार्म प्रिंट आउट निकाल कर उसमें पूछी जाने वाली सभी जानकारी को सही प्रकार से भरना है और जरूरी दस्तावेज की छाया प्रति को संलग्न करके विज्ञापन में दिए गए पते पर आवेदन के अंतिम तिथि से पहले भेज देना है. आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून निर्धारित की गई है.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment