WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt Bakri Palan Yojana: सरकार दे रही है पशुपालन के लिए 50 लाख रुपए नगद राशि, ऐसे उठाएं लाभ

सरकार की इस स्कीम के तहत पशुपालन के लिए 50 लाख रुपए की मिलेगी नगद राशि बस करना होगा यह काम –

अगर आप भी फ्री बैठे हैं और कोई भी बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए यह सरकारी योजना काफी शानदार साबित होने वाला है। क्योंकि इस योजना के तहत सरकार द्वारा बकरी पालन हेतु मोटी रकम दी जा रही है।

Govt Bakri Palan Yojana
Govt Bakri Palan Yojana

क्या है पशुपालन योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस स्कीम के तहत ग्रामीण क्षेत्र के वैसे लोग जो छोटे किसान हो और वह पशुपालन करने में इच्छा रखते हो, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण वह पशुपालन नहीं कर पाते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा पशुपालन के लिए लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसमें राज्य में रोजगार के अवसर में वृद्धि प्राप्त हो सके।

इस योजना के तहत बकरी पालन हेतु अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्गों के लाभार्थी को लोन लेने पर 60% तक की सब्सिडी दी जाती है जबकि सामान्य वर्गों के लाभार्थियों को 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी। पशुपालन योजना के अंतर्गत बकरी पालन का लाभ राज्य के कोई भी लाभार्थी उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत जो भी आवेदक आवेदन करते हैं उन्हें 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक की राशि सरकार के द्वारा दी जाती है। यह लोन राशि बैंक के माध्यम से बकरी पालन के लिए दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बकरी पालन योजना के तहत कितनी राशि मिलेगी

पशु विभाग के उपनिदेशक प्रहलाद सिंह ने बताया कि छोटे पशुपालक न्यूनतम 100 भेड़ या बकरी एवं 5 बकरे होना चाहिए, उस पर 10 लाख की सब्सिडी दी जाएगी। जबकि 200 भेड़ या बकरी और 10 बकरा या 10 मीडे होना आवश्यक है, जिस पर 20 लाख की सब्सिडी दी जाएगी और इतना ही नहीं 300 बकरी या भेड़ और 15 बकरा या मिड होने पर 30 लाख की सब्सिडी जाएगी।

ज्ञात हो कि 400 भेड़िया बकरी एवं 20 बकरा होने पर 40 लाख की सब्सिडी मिलेगी और 500 भेड़िया बकरी एवं 50 बकरा या मिड होने पर 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी पशुपालक को दिया जाना है, आवेदक राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

इसके साथ ही उनकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष तक होना आवश्यक है। आवेदक के पास कम से कम 0.25 एकड़ की भूमि पशुओं के चारागाह के लिए होना अत्यंत आवश्यक है।

इस योजना का लाभ केवल उन लोगों को दिया जाएगा, जिन्हे भेड़ बकरी गाय आदि पशुपालन का पर्याप्त एक्सपीरियंस हो। बकरी फार्म खोलने के लिए आवेदक के पास 20 बकरी एवं एक बकरा और 40 बकरियों के साथ दो बकरा होना आवश्यक है।

बकरी पालन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदक के पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होना आवश्यक है जैसे कि पहचान पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जमीन के डॉक्यूमेंट और बैंक खाता के साथ-साथ पासपोर्ट साइज का फोटो, मोबाइल नंबर और बकरी फार्म की बिजनेस रिपोर्ट एवं 9 माह का बैंक स्टेटमेंट भी होना चाहिए।

बकरी पालन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के आवेदन हेतु आवेदक को ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा, जिसकी अधिक जानकारी पशु विभाग के जिला कार्यालय में अथवा नजदीकी पशु अस्पताल में भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आवेदन फॉर्म भरने के लिए अपने नजदीकी ईमित्र संस्थान अथवा इंटरनेट साइबर कैफे में भी जाकर ऑनलाइन आवेदन फार्म भरवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment