WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sainik School Bharti: सैनिक स्कूल में 12वीं पास की निकली भर्ती 14 जून तक करें आवेदन

सैनिक स्कूल द्वारा एक नई भर्ती निकाली गई है. इसके लिए आवेदन फार्म 14 जून तक भरे जाएंगे जो कि ऑफलाइन के माध्यम से स्वीकार किए जा रहे हैं. इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम रखी गई है अर्थात अगर आप 12वीं पास उम्मीदवार हैं तो

आप इस भर्ती के योग्य है और आवेदन दे सकते हैं. इस भर्ती में मेडिकल ऑफिसर,पीजीटी, लैबोरेट्री अस्सिटेंट, नर्सिंग सिस्टर जैसे पद शामिल है. यह भर्ती संविदा के आधार पर निकाली गई है अर्थात आपको इस भर्ती के तहत तत्काल कुछ समय के लिए नौकरी पर रखा जाएगा.

Sainik School Bharti: सैनिक स्कूल में 12वीं पास की निकली भर्ती 14 जून तक करें आवेदन
Sainik School Bharti: सैनिक स्कूल में 12वीं पास की निकली भर्ती 14 जून तक करें आवेदन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार हैं तो ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं, जिनकी अंतिम तिथि 14 जून निर्धारित की गई है. यानी कि आप 14 जून के शाम 5:00 बजे तक आवेदन फॉर्म अवश्य भर लें. आवेदन फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी खुद से भी विज्ञापन को जरुर पढ़ लें.

ताकि इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी आपको अच्छे से मिल सके. विज्ञापन डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है और आवेदन फॉर्म भरने का भी डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

हालांकि इस भर्ती से जुड़ी शॉर्ट इनफॉरमेशन इस पोस्ट के माध्यम से बताई गई है जैसे कि आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया के साथ-साथ आवेदन की प्रक्रिया. इसलिए आप इस आर्टिकल में अंतिम तक बनें रहे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सैनिक स्कूल 12वीं पास भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

इस भर्ती में अलग-अलग प्रकार के वर्गों के आवेदकों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क मांगे जा रहे हैं. जैसे कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्गों के अभ्यर्थियों को 250 रुपए देना होगा

जबकि सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को ₹500 का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान नोटिफिकेशन के अनुसार डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा.

सैनिक स्कूल वेकेंसी आयु सीमा

अगर आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष है और अधिकतम से अधिकतम 40 वर्ष है. यानी कि 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच आयु सीमा वाले अभ्यर्थी पीजीटी पद के लिए आवेदन दे सकते हैं. वहीं अन्य पदों के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आयु की गणना 30 जून को आधार मानकर की जाएगी. जबकि सरकार के नियमानुसार आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

सैनिक स्कूल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

जैसा कि हमने पहले ही आयु सीमा पर चर्चा किया कि अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है. कुछ इस प्रकार से शैक्षणिक योग्यता में भी अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है.

जैसे कि सबसे पहले हम बात करते हैं. पीजीटी पद के लिए इसमें अभ्यर्थियों को संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट अथवा समकक्ष और बीएड होना आवश्यक है.

जबकि मेडिकल पोस्ट हेतु अभ्यर्थियों के पास संबंधित विषय में डिग्री एवं एक्सपीरियंस होना आवश्यक है. इतना ही नहीं लैबोरेट्री पद पर आवेदन हेतु अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए.

सैनिक स्कूल 12वीं पास वैकेंसी चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी में उम्मीदवारों का जो चयन होना है, उसके लिए विभाग द्वारा एक प्रक्रिया के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

जैसे कि सबसे पहले लिखित परीक्षा लिया जाना है. उसके बाद साक्षात्कार, फिर दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षण के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

सैनिक स्कूल 12वीं पास भर्ती आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस वैकेंसी से जुड़ी जानकारी जिसमें से चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, सहित अन्य जानकारी इकट्ठा कर लिया है. अब आप सोच रहे हैं इस भर्ती के लिए आवेदन करना तो उसके लिए विभाग द्वारा आवेदन फॉर्म ऑफलाइन मांगी गई है

जिसके लिए आपको नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से फॉर्म को डाउनलोड करना है और उसको प्रिंट आउट निकाल लेना है. लेकिन उससे पहले अभ्यर्थी से गुजारिश करूंगा कि आप खुद से भी एक बार इस भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी जरूर प्राप्त कर ले

यानी कि नोटिफिकेशन को खुद से जरूर पढ़ ले. नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का सीधे लिंक नीचे दिया गया है. अब जैसे ही आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकलेंगे. उसमें पूछे जाने वाले सभी जानकारी को सही प्रकार से भरना है और

जरूरी दस्तावेज की छाया प्रति के साथ अपने केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का डिमांड ड्राफ्ट आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना है और उचित लिफाफे में डालकर नोटिफिकेशन में दिए गए पत्ते पर

स्पीड पोस्ट अथवा रजिस्टर डाक के माध्यम से भेज सकते हैं. आवेदन 14 जून तक ही स्वीकार किए जाएंगे अर्थात अगर आपका आवेदन फार्म 14 जून के बाद प्राप्त होता है तो उस पर विचार नहीं किया जाएगा.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से देखें

आवेदन फॉर्म यहां से भरें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment