WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

High Court Bharti: हाईकोर्ट में 1318 पदों पर 10वीं पास की निकली भर्ती

हाई कोर्ट में एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस भर्ती में कुल पद 1318 रखे गए हैं, जिसके लिए आवेदन भी पहले से ही जारी है, जिसकी अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई है। हाई कोर्ट में नौकरी करने के लिए सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है।

इस भर्ती में अच्छी बात तो यह है कि शैक्षणिक योग्यता बहुत ही न्यूनतम रखी गई है। यानी कि दसवीं पास उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जा रहे हैं जो कि 22 मई से लेकर 15 जून तक चलने वाली है।

High Court Bharti: हाईकोर्ट में 1318 पदों पर 10वीं पास की निकली भर्ती
High Court Bharti: हाईकोर्ट में 1318 पदों पर 10वीं पास की निकली भर्ती
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिए इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त करते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से। जैसे कि चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क के साथ-साथ आवेदन की प्रक्रिया। लेकिन नीचे दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके आप सबसे पहले विज्ञापन को डाउनलोड कर लीजिए

और खुद से जरूर पढ़ लीजिए। उसके बाद ही नीचे दिए गए दूसरे लिंक के माध्यम से आवेदन फार्म भरे। हालांकि इस भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी भी स्टेप बाय स्टेप हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं। लेकिन फिर भी आप अपने द्वारा जांच परख अवश्य कर ले।

हाई कोर्ट वैकेंसी आयु सीमा

अगर आपकी उम्र 35 वर्ष या उससे कम है यानी कि अधिकतम आयु सीमा इस भर्ती में 35 वर्ष रखी गई है तो आवेदन कर सकते हैं। बात करें कोर्ट मेनेजर और गुजराती स्टेनो के पद के लिए तो उसमें भी अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जबकि प्रोसेस सर्वर के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 15 जून को आधार मानकर की जाएगी। जबकि सरकार के नियमानुसार सभी वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

हाई कोर्ट भर्ती आवेदन शुल्क

हाई कोर्ट भर्ती में छोटी सी समस्या यह है कि इसमें आवेदन शुल्क काफी अधिक रखी गई है। यानी कि अगर आप सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी है तो आपको ₹1500 आवेदन शुल्क देना होगा जो कि ड्राइवर के पद के लिए।

वहीं कोर्ट अटेंडेंट के पद के लिए ₹1000 आवेदन शुल्क देना होगा। बात करें कोर्ट मेनेजर के पद के लिए तो ₹2500 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए निर्धारित किए गए हैं।

जबकि ड्राइवर एवं कोर्ट अटेंडेंट के पद के लिए ₹500 आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। वही कोर्ट मेनेजर के लिए 1250 रुपए आवेदन शुल्क रखे गए हैं।

हाई कोर्ट वैकेंसी शैक्षणिक योग्यता

अगर आप 10वीं पास हैं और साथ में आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी है। इसके साथ ही कम से कम 5 वर्ष का अनुभव है तो ड्राइवर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर आप कोर्ट अटेंडेंट के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको 10वीं पास होना आवश्यक है।

जबकि प्रोसेस सर्वर के पद के लिए अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस एवं कंप्यूटर नॉलेज भी होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त अन्य पदों के आवेदन हेतु अभ्यर्थियों को ग्रेजुएट अथवा संबंधित क्षेत्र में डिग्री डिप्लोमा होना आवश्यक है।

हाई कोर्ट भर्ती चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद स्किल टेस्ट तत्पश्चात डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और अंतिम में मेडिकल के आधार पर चयन किया जाएगा।

हाई कोर्ट वैकेंसी आवेदन प्रक्रिया

इसमें आवेदन ऑनलाइन ही मांगे गए हैं। लेकिन उससे पहले हम आपसे गुजारिश करेंगे कि एक बार आप खुद से नोटिफिकेशन को पढ़ ले। तत्पश्चात ही आवेदन करने के बारे में सोचें। अब नीचे दिए गए दूसरे लिंक के माध्यम से आवेदन फार्म पर क्लिक करेंगे।

वहां पर पूछे जाने वाले सभी जानकारी को अच्छे से भरेंगे और आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करेंगे। फिर अंतिम में अपने वर्गों के अनुसार शुल्क का भुगतान करेंगे और प्रूफ के लिए फाइनल सबमिट करते ही फार्म का प्रिंट निकाल कर रख लेंगे।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से देखें  (सभी पदों के नोटिस यहां एक ही पेज में दिए गए हैं)

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment