WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Farming Officer Bharti: फार्मिंग ऑफिसर के पदों पर 10वीं पास के लिए 5250 पदों पर निकली भर्ती

अगर आपकी भी योग्यता दसवीं कक्षा या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण है तो आपके लिए फार्मिंग अफसर के पदों पर नई भर्ती निकली है और यह भर्ती बंपर पदों पर आयोजित की जाने वाली है. बता दे कि इसके लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया था, जिसके अनुसार आवेदन फार्म 7 जून तक भरे जाएंगे.

विभाग द्वारा आवेदन ऑनलाइन ही आमंत्रित किया गया है, जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे इस पोस्ट के माध्यम से बताई गई है. इस भर्ती में फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी के 250 पद जबकि फार्मिंग विकास अधिकारी के 1250 पद एवं फार्मिंग प्रेरक के 3750 पर निर्धारित किया गया है.

Farming Officer Bharti: फार्मिंग अफसर के पदों पर 10वीं पास के लिए 5250 पदों पर निकली भर्ती
Farming Officer Bharti: फार्मिंग अफसर के पदों पर 10वीं पास के लिए 5250 पदों पर निकली भर्ती
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस भर्ती के लिए 10वीं एवं 12वीं पास दोनों अभ्यर्थी आवेदन दे सकते हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन फॉर्म भरने का सीधे लिंक नीचे दिया गया है. लेकिन आवेदक से हम निवेदन करेंगे कि

वह आवेदन से पूर्व एक बार खुद से भी जांच परख अवश्य कर ले अर्थात नीचे दिए गए दूसरे लिंक के माध्यम से नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके खुद से अवश्य पढ़ें. तत्पश्चात ही आवेदन करें. हालांकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको शॉर्ट इनफॉरमेशन उपलब्ध करवाई जा रही है, विस्तृत जानकारी के लिए विज्ञापन को जरूर पढ़ें.

फार्मिंग ऑफिसर वैकेंसी आवेदन शुल्क

अगर आप फार्मिंग ऑफिसर के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अलग-अलग प्रकार के पदों के हिसाब से अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा जैसे कि फार्मिंग प्रेरक के पद के लिए 708 रुपये जबकि फार्मिंग प्रबंधन ऑफिसर के पद के लिए 944

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एवं फार्मिंग विकास ऑफिसर के पदों पर आवेदन हेतु अभ्यर्थियों को 826 शुल्क का भुगतान करना होगा. यह आवेदन शुल्क सभी प्रकार के केटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए बराबर रखा गया है.

फार्मिंग ऑफिसर भर्ती आयु सीमा

फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी के पद के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए. जबकि फार्मिंग विकास अधिकारी और फार्मिंग प्रेरक के पद के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. इसमें आयु की गणना आवेदन की आखिरी तारीख के अनुसार की जाएगी.

फार्मिंग ऑफिसर वैकेंसी शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में फार्मिंग विकास अधिकारी के लिए आवेदकों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है जबकि फार्मिंग प्रेरक के पद के लिए दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है. वहीं फार्मिंग प्रबंधन ऑफिसर के पद के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

फार्मिंग अधिकारी वैकेंसी चयन प्रक्रिया

जब आप आवेदन करते हैं तो आवेदन के पश्चात आपका चयन किया जाएगा. लेकिन उसके लिए आपको विभाग द्वारा निर्धारित किए गए चयन प्रक्रिया के आधार पर चलना होगा यानी कि आवेदन के पश्चात सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

उसके बाद दस्तावेज का सत्यापन तत्पश्चात अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. इसमें चयनित अभ्यर्थियों के पदों के अनुसार वेतनमान ₹22000 से लेकर 31000 तक रखी जाएगी.

फार्मिंग अधिकारी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आपने इस भर्ती से जुड़े तमाम जानकारी जैसे कि शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया आदि सहित सारी डिटेल्स प्राप्त कर लिया है. अब बारी है आवेदन करने की तो आवेदक से पहले आपसे हमारा अनुरोध रहेगा कि आप खुद से भी एक बार विज्ञापन को डाउनलोड करके जरूर पढ़ ले

ताकि इस भर्ती से जुड़े आपको तमाम जानकारी प्राप्त हो सके. क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको शॉर्ट में ही भर्ती से जुड़ी डिटेल्स बताई गई है. अब जब आप विज्ञापन को खुद से पढ़ लेंगे तो नीचे दिए गए दूसरे लिंक अर्थात अप्लाई के लिंक पर क्लिक करेंगे.

फिर फॉर्म में पूछे जाने वाले जानकारी को अच्छे से भरेंगे. तत्पश्चात आवश्यक डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करेंगे और अपने वर्गों के अनुसार शुल्क का भुगतान करेंगे. इतना करते ही अपने आवेदन फार्म में अपना मोबाइल नंबर के साथ-साथ ईमेल आईडी भी भर देना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है आखिर में प्रूफ के लिए उसका प्रिंट निकाल कर अवश्य रख ले.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से देखें

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment