WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Airmen Vacancy: एयरमैन के पदों पर निकली भर्ती 12वीं पास करें आवेदन

इंडियन एयर फोर्स ने एयरमैन ग्रुपवाय के पदों पर भर्ती निकली है इसके लिए 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं बता दे कि इंडियन एयर फोर्स ग्रुप वाई मेडिकल अस्सिटेंट की जो भर्ती निकली है इसके लिए आवेदन फार्म 5 जून तक ही भरे जाएंगे।

इस विभाग में हर कोई नौकरी पाने का सपना देखा है तो आखिरकार उनका सपना पूरा होने को है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पहले से ही जारी है यानी कि 22 मई से ही ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं जो कि 5 जून तक चलने वाली है तत्पश्चात रैली का आयोजन किया जाएगा जो कि 3 जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक किया जाना है।

Airmen Vacancy: एयरमैन के पदों पर निकली भर्ती 12वीं पास करें आवेदन
Airmen Vacancy: एयरमैन के पदों पर निकली भर्ती 12वीं पास करें आवेदन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम इस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी जानते हैं जैसे कि शैक्षणिक योग्यता आवेदन शुल्क आयु सीमा चयन प्रक्रिया के साथ-साथ आवेदन की प्रक्रिया हालांकि आवेदन करने का सीधे लिंक नीचे दिया गया है।

लेकिन आप आवेदन से पहले खुद से नोटिफिकेशन को एक बार अपने द्वारा भी पढ़ ले ताकि इस भर्ती से जुड़ी आपको विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भर्ती से जुड़ी शॉर्ट जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

एयरमैन वैकेंसी आवेदन शुल्क

इस भर्ती के आवेदन के लिए आपको ₹100 का भुगतान करना होगा इसके साथ ही आपको जीएसटी भी देना होगा शुक्ल का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से यानी कि एटीएम क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग यूपीआई आदि के द्वारा किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एयरमैन भर्ती आयु सीमा

इसमें अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता के अनुसार अलग-अलग आयु सीमा रखे गए हैं जैसे की मेडिकल अस्सिटेंट 12वीं लेवल पद के आवेदन हेतु अभ्यर्थियों का जन्म 2 जनवरी 2004 से लेकर 2 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए हालांकि यह दोनों तिथियां सम्मिलित है।

इसके अलावा अगर आप मेडिकल अस्सिटेंट डिप्लोमा एवं बीएसई के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपका 2 जनवरी 2001 से लेकर 2 जनवरी 2006 के बीच का जन्म होना आवश्यक है जबकि यह दोनों तिथियां सम्मिलितहै।

एयरमैन भर्ती योग्यता

जैसा कि हमने पहले ही बात किया है कि इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता कम से कम रखी गई है। यानी कि अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटर अर्थात 12वीं कक्षा भौतिक रसायन जीव विज्ञान एवं अंग्रेजी विषय से कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण है या

वैसे अभ्यर्थी जो फार्मेसी में डिप्लोमा अथवा बीएससी कम से कम 50% अंकों से पास है तो वह इस भर्ती के लिए योग्य एवं पात्र है और आवेदन दे सकते हैं लेकिन उससे पहले विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक विज्ञापन को अवश्य पढ़ ले।

एयरमैन वैकेंसी चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदकों का चयन सबसे पहले फिजिकल परीक्षा लिया जाएगा तत्पश्चात लिखित परीक्षा और जरूरी दस्तावेज का सत्यापन के बाद अनुकूलन क्षमता परीक्षण और अंत में मेडिकल परीक्षण के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

एयरमैन भर्ती आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन के माध्यम से फॉर्म भरना होगा हालांकि फॉर्म भरने का सीधे लिंक नीचे उपलब्ध है लेकिन आपसे हम गुजारिश करेंगे कि इस भर्ती से जुड़ी शॉर्ट जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है।

जब तक आप विस्तृत जानकारी प्राप्त नहीं कर लेते तब तक किसी भी आवेदन फार्म को ना भरे विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को खुद से जरूर पढ़ ले तत्पश्चात नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आवेदन करें ऑनलाइन आवेदन अथवा नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दी गई है।

विज्ञापन पढ़ने के बाद नीचे दिए गए दूसरे लिंक पर जवाब क्लिक करेंगे तो फॉर्म में पूछे जाने वाले जानकारी को खुद से अच्छी तरह से भरेंगे अब दस्तावेज के साथ फोटो एवं सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करेंगे और अंतिम में अपने वर्गों के अनुसार शुल्क का भुगतान करेंगे इतना करते ही फॉर्म को फाइनल सबमिट करना और प्रूफ के लिए उसका प्रिंट आउट निकालना है।

आवेदन फॉर्म 22 मई 2024 से शुरू

आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहाँ से देखें

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment